Importance of honesty – ईमानदारी का महत्व | short moral story in hindi 2024

Importance of honesty – ईमानदारी का महत्व

की कहानी

short moral story in hindi

Importance of honesty

Importance of honesty short moral story in hindi :- एक समय की बात है, एक छोटे से गाँव में एक गरीब लड़का नामक ‘राम’ रहता था। वह अपने माता-पिता के साथ एक छोटे से खेत में काम करता था। राम बहुत ही सरल और ईमानदार लड़का था। वह हमेशा सत्य और ईमानदारी का पालन करता था।

एक दिन, राम को खेत में कुछ सोने की किस्मत मिली। वह जब अकेला था, तो वह सोने को देख कर खुश हो गया और उसे ले कर घर लौट आया। लेकिन जब उसने अपने माता-पिता को सोने की किस्मत का बताया, तो वह उन्हें सच नहीं माने। वे सोचने लगे कि राम ने कुछ गलती से किया होगा।

अगले दिन, राम खेत में वापस गया और उसने फिर से सोने की किस्मत को खोजा। इस बार भी उसने सोने का एक बड़ा पैकेट खोज निकाला। लेकिन इस बार भी, जब उसने अपने माता-पिता को सोने का पैकेट दिखाया, तो वे उसे मानने से इनकार कर दिया।

राम ने सोचा कि शायद उसके माता-पिता उसे मानने के लिए तैयार नहीं हैं। लेकिन वह जानता था कि उसने सच्चाई में सोने का पैकेट पाया था। वह निराश होकर खेत में बैठ गया और सोचने लगा।

तभी एक पुरानी और बुजुर्ग महिला उसके पास आई और पूछा, “बेटा, तुम इतने चिंतित क्यों हो?” राम ने सब कुछ उसे बता दिया।

बुजुर्ग महिला ने कहा, “बेटा, ईमानदारी और सत्य का पालन करना कितना महत्वपूर्ण होता है, तुम्हें अपने माता-पिता के साथ होने वाली ईमानदारी का पालन करना चाहिए। अगर तुम सत्य के साथ रहोगे, तो अंत में सच्चाई ही जीतती है।”

राम ने बुजुर्ग महिला के शब्दों को सुनकर दिल खोलकर सोचा। फिर उसने सोने का पैकेट ले और अपने माता-पिता के पास गया।

राम ने अपने माता-पिता के सामने सोने का पैकेट रखकर कहा, “माँ-पापा, मैंने यह सोने का पैकेट खोज निकाला है। मैं जानता हूँ कि आप मुझपर विश्वास नहीं करते, लेकिन मैं सच्चाई में यह पैकेट पाया है।”

माता-पिता ने अपने बेटे की ईमानदारी को देखकर चौंक कर अपनी गलती मानी और उसकी माफी मांगी। उन्होंने राम की ईमानदारी का सम्मान किया और उसे बधाई दी।

Importance of honesty Story 

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि ईमानदारी और सच्चाई का पालन करना कितना महत्वपूर्ण होता है। यह हमें हमेशा सत्य के साथ रहने और दूसरों की आदर्शता में चलने का संदेश देती है। ईमानदारी हमारे जीवन को खुशहाल और सफल बनाती है और हमें अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए प्रेरित करती है।

  • Top moral Stories in Hindi
  1. बूढ़ा आदमी और बच्चा:
  2. चिड़िया की चुपके से जाएँ:
  3. अनमोल रत्नों की कहानी:
  4. सच्चा मित्र:
  5. सिंघ और उसके दोस्त:
  6. संगीत की महिमा:
  7. समझदार चिट्ठी:
  8. व्यर्थ जला दिया:
  9. बुद्धिमान किसान:
  10. सच्चे प्यार की कहानी
  11. सच्ची मित्रता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *